महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना के अध्‍यक्ष राज ठाकरे ने अहमदनगर में आयोजित एक जनसभा में रेलवे परीक्षा देने आए उत्‍तरभारतीयों की पिटाई को सही ठहराया है। रविवार को कल्‍याण रेलवे स्‍टेशन सहित ठाणे और भायंदर इलामें में रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा देने आए उत्‍तर भारतीय युवकों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया था।राज ने सभा में जहर उगलते हुए कहा कि सब तरह रेलवे में उत्‍तरप्रदेश और बिहार के भैया लोगों की भर्ती हो रही है। वे ट्रेन में भरकर यहां परीक्षा देने आते हैं।इधर मराठी लोगों की राजनीति करने वाली शिवसेना राज ठाकरे को इस मामले पर फायदा उठाना देना नहीं चाहती। शिवसेना के सांसद संजय राऊत का तर्क दिया, ‘चौथे दर्जे की नौकरी तो महाराष्‍ट्रवासियों को ही मिलनी चाहिए।’इधर राज्‍य सरकार इस मामले पर हाथ पर हाथ धरे बैठी है। उपमुख्‍यमंत्री तथा राज्‍य के गृहमंत्री आर.आर. पाटिल सिर्फ बयानबाजी तक ही सीमित हैं। मुख्‍यमंत्री विलासराव देशमुख भी सिर्फ कार्रवाई करने की बात करते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि शिवसेना को नुकसान पहुंचाने के लिए राज ठाकरे को सरकार ने खुली छूट दे रखी हैं, लेकिन इस जहरीली राजनीति का निशाना उन युवकों को बनाया गया जो अपने ही देश के एक राज्‍य में रेलवे की परीक्षा देने आए थे।

रेलवे भर्ती की परीक्षा देने आए उत्तर भारतीय छात्रों पर कल रात राज ठाकरे की पार्टी “महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना” (मनसे) के कार्यकर्ताओं ने हमला किया और उनकी बुरी तरह पिटाई की। मार-पीट की ये घटनाएं मुम्बई के अलग- अलग उपनगरों – ठाणे, शींव और वाशी इलाके में हुई। खबरों के मुताबिक कल्याण में हुई मार-पीट में शिवसेना ने भी मनसे का साथ दिया। रेल मंत्री ने लालू यादव ने इन घटनाओं पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि राज ठाकरे मानसिक रूप से बीमार है। श्री यादव ने कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को फोन करके कहा है कि इस तरह की घटनाओं को सख्ती से रोका जाए। विभिन्न राजनीतिक दलों ने इस घटना की निंदा की है और मनसे पर सख्त कारवाई करने की मांग की है।


भारतीयों पर मनसे के हमले पिछले कुछ महीनों में बढ़े हैं और यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्य सरकार इस गुंडागर्दी के खिलाफ कड़ा रवैया नहीं अपना रही है। केन्द्र सरकार भी इस मामले में अपनी जिम्मेदारी से मुह मोड़ रही है।

4 Comments:

Suresh Chandra Gupta said...

लगता है कांग्रेस एक और भिंदरवाले को तैयार कर रही है, शिव सेना को कमजोर करने के लिए. राज ठाकरे हर बात में हिंसा का सहारा ले रहा है और महा सरकार सिवाय जुबानी बकवास के कुछ नहीं कर रही. इन हिंसक घटनाओं के लिए जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही होनी चाहिए.

लेकिन एक बात का और ध्यान रखना जरूरी है. महा निवासियों में यह भावना जोर पकड़ती जा रही है कि रेलवे में उत्‍तरप्रदेश और बिहार के भैया लोगों की जम कर भर्ती हो रही है. रेल मंत्री लालू प्रसाद को इस मामले पर स्पष्टीकरण देना चाहिए, और इस भ्रम को दूर करना चाहिए. लेकिन वह भी राज की तरह घटिया राजनीति खेल रहे हैं. राज को 'पागल हो गया है' ऐसा कह कर लालू ने क्या हासिल किया? केन्द्र सरकार और महा सरकार दोनों को अपनी जिम्मेदारी पूरी करनी चाहिए. अगर महा सरकार नागरिकों को सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकती तो उसे एडवाइजरी भेजी जानी चाहिए जैसी विपक्ष की सरकारों को भेजी गई हैं.

Marathi said...

राज जो भी कर रहा है, यह उसकी मजबूरी है। अगर इसी तरह उत्तर प्रदेश-बिहार से लोग महाराष्ट्रा में आते रहे, तो मराठी लोग कहा जायेंगे? हर चिज की कोई हद होती है।
युपी एवं बिहार के नाकारा नेता, जो अपने राज्य में रोजगार की उपलब्धीया करानें में नाकाम रहे है, वह अपनी इस नाकाबीलीयत कें बारे में तो कुछ भी नही कह रहे, और राज पर भद्दे इल्जाम लगा रहे है।
जो लालू राज को ’पागल’ करार दे रहा है। वह खुद तो एक नंबर का चोर है।
इतिहास गवाह है की जब भी हिंदूस्तान पर कोई ऑंच आई है, मराठो ने इस देश के लिये अपना योगदान दिया है। और हम आगे भी देते रहेंगे। मगर हमारी भाषा, संस्कृती और हमारे रोजगारो के बारे में हम कोई समझोता नही कर सकते।
जय महाराष्ट्र!

Sanjeev said...

राज ठाकरे कमेंट करने लायक नहीं जेल जाने के लायक है।

Adams Kevin said...

म एडम्स KEVIN, Aiico बीमा plc को एक प्रतिनिधि, हामी भरोसा र एक ऋण बाहिर दिन मा व्यक्तिगत मतभेद आदर। हामी ऋण चासो दर को 2% प्रदान गर्नेछ। तपाईं यस व्यवसाय मा चासो हो भने अब आफ्नो ऋण कागजातहरू ठीक जारी हस्तांतरण ई-मेल (adams.credi@gmail.com) गरेर हामीलाई सम्पर्क। Plc.you पनि इमेल गरेर हामीलाई सम्पर्क गर्न सक्नुहुन्छ तपाईं aiico बीमा गर्न धेरै स्वागत छ भने व्यापार वा स्कूल स्थापित गर्न एक ऋण आवश्यकता हो (aiicco_insuranceplc@yahoo.com) हामी सन्तुलन स्थानान्तरण अनुरोध गर्न सक्छौं पहिलो हप्ता।

व्यक्तिगत व्यवसायका लागि ऋण चाहिन्छ? तपाईं आफ्नो इमेल संपर्क भने उपरोक्त तुरुन्तै आफ्नो ऋण स्थानान्तरण प्रक्रिया गर्न
ठीक।