पाकिस्तान में पश्चिमोत्तर प्रांत की स्वात घाटी में काबिज तालिबान ने बुनेर से हटने की बजाए सूफी संत पीर बाबा की मजार सहित कई नए इलाकों पर कब्जा करके अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। सुरक्षाबल तालिबान की इस कार्रवाई का कोई प्रतिरोध नहीं कर रहे हैं। स्थानीय लोगों के हवाले से पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ ने कहा है कि तालिबान आतंकवादियों ने शुक्रवार को इलाके के कई प्रभावशाली कबायली नेताओं के घरों पर कब्जा कर लिया है और जिला मुख्यालय डग्गर की ओर जाने वाली मुख्य सड़क और कई अन्य इलाकों में गश्त कर रहे हैं।


तालिबान ने गुरूवार को बुनेर पर कब्जा छोड़ने की घोषणा की थी। लेकिन इस पर अमल करने के बजाए उसने आसपास के नए क्षेत्रों पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। तालिबान का विरोध कर रहे कबायली नेताओं के घरों पर कब्जा किया जा चुका है। तालिबानियों ने जुमे की नमाज से पहले इलाके में टेलीविजन, ऑडियो और वीडियो कैसेट बेचने वाली दुकानों को आग के हवाले कर दिया। पीर बाबा की मजार को बंद कर दिया गया है और उनके अनुयायियों को वहां जाने से रोका जा रहा है।पुलिस और सुरक्षा बल तालिबान की इस कार्रवाई का कोई प्रतिरोध नहीं कर पा रहे हैं। अधिकारियों ने तालिबान की कार्रवाई में कोई हस्तक्षेप नहीं करने को कहा है। उनके पास अत्याधुनिक हथियार हैं।

यह सब अमेरिका की आतंकवाद के प्रति दोहरी नीति का ही परिणाम है. अब वह समय आ गया है जब पाकिस्तान को अपने गिरहबान में झाँकने की ज़रुरत है. अमेरिका को आतंकवाद के प्रति वैश्विक मानक बनाने होंगे. शांति पसंद जनतांत्रिक देशो को मिलकर इस महासमस्या का निदान ढूंढ़ना होगा. वो भी अतिशीघ्र, नहीं तो पूरी मानव जाति के वर्तमान सभ्यता के औचित्य पर प्रश्नचिह्न लग जायेगा.

2 Comments:

दिगम्बर नासवा said...

अमेरिका तो अपना उल्लू सीधा कर रहा है...........
ज़रुरत भारत को जागने की है.....भारत वासियों को जागने की है

hempandey said...

ख़तरा भारत पर मंडरा रहा है. भारत को अपनी सुरक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है.